अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने भारत को वैश्विक इवेंट के आयोजन करने से निलंबित किया

अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने भारत को वैश्विक इवेंट के आयोजन करने से निलंबित कर दिया है, यह कदम भारत द्वारा दो पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न दिए जाने के कारण लिया गया है। यह दो पाकिस्तानी निशानेबाज़ ISSF विश्व कप के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में हिस्सा लेने वाले थे।

मुख्य बिंदु

  • अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने वक्तव्य जारी करके कहा है कि टोक्यो ओलिंपिक की क्वालिफिकेशन स्पर्धा के लिए ISSF विश्व कप में भाग लेने हेतु पाकिस्तानी खिलाडियों को वीजा देने में भारत सरकार असफल रही है।
  • ISSF विश्व कप में 61 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ियों के हितों को मध्यनज़र रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने केवल 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट को ही मान्यता नहीं दी है।
  • पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न देना ओलिंपिक चार्टर के आधारभूत सिद्धांतों के विरुद्ध है।
  • इसके परिणामस्वरुप अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने भारत को वैश्विक इवेंट के आयोजन करने से निलंबित कर दिया है तथा भविष्य में वैश्विक इवेंट के आयोजन के भारत के आवेदन को भी स्थगित कर दिया है। यह निलंबन तब तक जारी रहेगा जब तक भारत सरकार सभी प्रतिभागियों का प्रवेश ओलिंपिक चार्टर के मुताबिक सुनिश्चित नहीं कर सकती।

हाल ही में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में पाकिस्तानी आंतकी समूहों की भूमिका के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच सम्बन्ध तनावपूर्ण हो गये हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,