अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनिटाइजर पर 18% GST लगाया जायेगा : अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग

14 जुलाई, 2020 को जीएसटी अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (एएआर) की गोवा बेंच ने कहा कि अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र पर 18% जीएसटी लगाया जायेगा।

मुख्य बिंदु

स्प्रिंगफिल्ड डिस्टिलरीज जीएसटी दरों और आवश्यक वस्तुओं के रूप में हैंड सेनिटाइजर के वर्गीकरण को लेकर गोवा एएआर में चली गई थी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में आवश्यक वस्तुओं के रूप में हैंड सेनिटाइजर को वर्गीकृत किया था।

आवश्यक वस्तु

आवश्यक वस्तु वे सामान हैं जिन्हें न्यूनतम स्वीकार्य जीवन स्तर बनाए रखने के लिए आवश्यक माना जाता है।

आवश्यक वस्तु अधिनियम

कुछ उत्पादों और वस्तुओं की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए 1955 में आवश्यक वस्तु अधिनियम बनाया गया था। ये उत्पाद वे हैं जिनकी आपूर्ति बाधित होने पर लोगों का  सामान्य जीवन प्रभावित होगा।

इस कानून के तहत वस्तुओं की सूची में उर्वरक, दवाएं, खाद्य तेल, पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं। इस कानून के तहत, केंद्र नई वस्तुओं को आवश्यकतानुसार शामिल कर सकता है। वर्तमान में इसमें 9 वस्तुएं शामिल हैं, वे इस प्रकार हैं :

  • उर्वरक-कार्बनिक, अकार्बनिक और मिश्रित
  • खाद्य पदार्थ (खाद्य तेलों सहित)
  • खाद्य फसल, फल और सब्जियों के बीज
  • फेस मास्क
  • हैंड सेनिटाइजर
  • दवाएं
  • पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पाद
  • कच्चा जूट और जूट वस्त्र

प्रस्तावित संशोधन

मई 2020 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने घोषणा की थी कि अधिनियम में संशोधन किया जायेगा। प्रस्तावित संशोधन के अनुसार, अधिनियम के तहत स्टॉक सीमा केवल आपदाओं और अकाल जैसी असाधारण परिस्थितियों में ही लागू की जाएगी। अन्य प्रस्तावित संशोधन  :

आपूर्ति श्रृंखला मालिकों के लिए कोई स्टॉक सीमा नहीं होगी

प्याज, दालें, आलू और अनाज जैसे कृषि उत्पादों का वितरण।

मामला क्या है?

एक वस्तु को आवश्यक घोषित करके भारत सरकार वस्तु के उत्पादन, आपूर्ति और वितरण को नियंत्रित कर सकती है और स्टॉक सीमा भी लागू कर सकती है। इस प्रकार, यह उन व्यवसायों को प्रभावित करेगा जो इस तरह की वस्तुओं पर निर्भर हैं। इस प्रकार, निजी फर्म ने गोवा एएआर के साथ मामला दर्ज किया था।

अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग

AAR व्यवसायों को उनकी गतिविधियों की योजना बनाने में मदद करता है जो GST के भुगतान के लिए उत्तरदायी हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,