आईसीआईसीआई बैंक ने ‘iBox’ नामक सेल्फ सर्विस डिलीवरी फैसिलिटी शुरू की

भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में ‘iBox’ नामक अग्रणी स्लेफ़-सर्विस डिलीवरी फैसिलिटी लांच की है। इस सुविधा का उपयोग करके बैंक के ग्राहक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के प्रांगण के बाहर iBox टर्मिनल की स्थापना की जायेगी, इसका उपयोग कार्यालय बंद होने के बाद भी किया जा सकता है। ग्राहक अपने पैकेज को अपनी पसंद के समय (छुट्टी के दिन भी) ले जा सकते हैं।

कार्ड लेस कैश निकासी

इससे पहले  आईसीआईसीआई बैंक ने एटीएम से ‘कार्ड लेस कैश निकासी’ सुविधा शुरू की थी। यह सुविधा सभी आईसीआईसीआई एटीएम पर उपलब्ध होगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहक को आईसीआईसीआई मोबाइल एप्प ‘iMobile’ पर लॉग इन करके अस्थायी पिन बनाना होगा। इसके बाद ग्राहक OTP और पिन की सहायता से कैश निकाल सकता है, इसके लिए किसी कार्ड की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। इस ट्रांजेक्शन की दैनिक सीमा 20,000 रुपये है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया) बैंक भारत का बहुराष्ट्रीय बैंक है। इसकी स्थापना 1955 में की गयी थी। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है। 2014 में मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर आईसीआईसीआई बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक था। आईसीआईसीआई बैंक की कुल 4,450 शाखाएं, यह भारत समेत 19 देशों में कार्य करता है। आईसीआईसीआई बैंक की शाखाएं अमेरिका, सिंगापुर, बहरीन, हांगकांग, श्रीलंका, क़तर, ओमान, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका में है। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक की सब्सिडियरी यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,