आज के मुख्य करेंट अफेयर्स समाचार : 29 अगस्त, 2019

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 29 अगस्त, 2019 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं :

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स                                                             

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूली शिक्षा के लिए “निशंक” नामक एकीकृत वेब पोर्टल लांच किया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूली शिक्षा के लिए “निशंक” नामक एकीकृत वेब पोर्टल लांच किया, इसका उद्देश्य स्कूली छात्रों के परीक्षा परिणाम समेत स्कूली शिक्षा के बारे में सभी प्रकार की सूचना एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाना है।

भारत ने विश्व में सबसे पहले नाविकों के लिए फेशियल बायोमेट्रिक डाटा बेस्ड आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट जारी किया

भारत विश्व का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने नाविकों के लिए फेशियल बायोमेट्रिक डाटा बेस्ड आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट जारी किया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कोच्ची चक्रवात खोज राडार भवन को भारतीय नौसेना को सौंपा

भारतीय मौसमविज्ञान विभाग ने भारतीय नौसेना के साथ एक MoU पर हस्ताक्षर करके कोच्ची में चक्रवात खोज राडार भवन को भारतीय नौसेना को सौंप दिया है।

कैबिनेट ने आपदा प्रतिरोधक्षमतापूर्ण अधोसंरचना के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन की स्थापना को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने आपदा प्रतिरोधक्षमतापूर्ण अधोसंरचना के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है, इसका सहयोगी सचिवालय कार्यालय नई दिल्ली में होगा।

कलिंगा-FCC अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म 2019 नई दिल्ली में प्रदान किये गये

कलिंगा-FCC अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म 2019 नई दिल्ली में प्रदान किये गये। इसका उद्देश्य भारत की वैश्विक कवरेज को बढ़ावा देना है।

CCEA ने 2021-22 तक देश में 75 अतिरिक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों स्थापना को मंज़ूरी दी

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने देश में 2021-22 तक 75 अतिरिक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है।

12वें इंडिया सिक्योरिटी समिट का आयोजन नई दिल्ली में किया गया

12वें इंडिया सिक्योरिटी समिट का आयोजन नई दिल्ली में किया गया, इसकी थीम “नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति की ओर” थी। इस शिखर सम्मेलन में उभरती हुई साइबर सुरक्षा सम्बन्धी चुनौतियों तथा राष्ट्रीय अधोसंरचना की सुरक्षा इत्यादि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी।

इंडिया चाइल्ड वेल-बींग इंडेक्स में केरल पहले स्थान पर

NGO वर्ल्ड विज़न इंडिया तथा अनुसन्धान संस्थान IFMR LEAD द्वारा जारी “इंडिया चाइल्ड वेल-बींग” सूचकांक में केरल पहले स्थान पर है, जबकि तमिलनाडु  दूसरे स्थान पर है। इस सूचकांक को स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, स्वच्छता तथा बच्चों की सुरक्षा के आधार पर तैयार किया जाता है।

अर्थव्यवस्था व व्यापार से सम्बंधित करेंट अफेयर्स

BSE Sensex: 37,451.84 (-189.43), NSE Nifty 11,046.10 (-59.25)

30 शेयर वाला BSE सेंसेक्स -189.43 अंकों की गिरावट के साथ 37,451.84 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी -59.25 अंकों की गिरावट के साथ 11,046.10 पर बंद हुआ।

डिजिटल मीडिया में 26% FDI को मंज़ूरी दी गयी

प्रिंट मीडिया की भाँती डिजिटल मीडिया में समाचार/करेंट अफेयर्स अपलोड/स्ट्रीमिंग करने के लिए 26% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंज़ूरी दी गयी है।

इंडिया रेटिंग्स ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाकर 6.7% किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी विकास दर का अनुमान वर्ष 2019-20 के लिए 7.3% से घटाकर 6.7% कर दिया है। इसके पीछे मुख्य कारण कमज़ोर मांग, मानसून तथा विनिर्माण क्षेत्र का धीमापन है।

रेनो ने भारत में लांच की 7-सीटर ट्राइबर, कीमत 4.95 लाख से शुरू

रेनो ने भारत ने 7-सीटर ट्राइबर लांच कर दी है, इस गाड़ी की शुरूआती कीमत 4.95 लाख रुपये है। इस नए मॉडल से रेनो की क्विड तथा अन्य SUV जैसे डस्टर तथा कैप्चर के बीच का गैप कम होगा।

बिमल जालान समिति ने प्रत्येक पांच वर्ष बाद आरबीआई के पूँजी फ्रेमवर्क की समीक्षा का सुझाव दिया

आरबीआई के पूँजी फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए गठित बिमल जालान समिति ने प्रत्येक पांच वर्ष बाद आरबीआई के पूँजी फ्रेमवर्क की समीक्षा का सुझाव दिया है। इस समिति ने आरबीआई के लेखा वर्ष को वित्तीय वर्ष के साथ समायोजित करने का सुझाव भी दिया है।

हार्ले डेविडसन ने भारत ने लांच की प्रथम BS-VI प्रमाणित मोटरसाइकिल “स्ट्रीट 750”, कीमत 5.47 लाख

अमेरिकी बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत में प्रथम BS-VI प्रमाणित मोटरसाइकिल “स्ट्रीट 750” लांच की, इसकी कीमत 5.47 लाख रुपये रखी गयी है। हार्ले डेविडसन ने भारत में अपना विद्युत् वाहन “लाइववायर” भी प्रदर्शित किया।

अतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत ने वर्ल्ड स्किल्स में चार पदक जीते

भारत ने रूस के कजान में 45वीं विश्व कौशल प्रतिस्पर्धा में चार पदक जीते हैं, इसमें एक स्वर्ण पदक भी शामिल है। एस. अस्वता नारायण ने “वाटर टेक्नोलॉजी” में स्वर्ण पदक जीता। प्रणव नुतालापती ने वेब टेक्नोलॉजीज में रजत पदक जीता। संजय प्रमाणिक तथा श्वेता रतनपुरा ने जेवेलरी तथा ग्राफ़िक डिजाईन टेक्नोलॉजी में कांस्य पदक जीते।

एस. जयशंकर ने मास्को में महात्मा गाँधी की प्रतिमा का अनावरण किया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मास्को में भारतीय दूतावास में महात्मा गाँधी की प्रतिमा का अनावरण किया।

पवन कपूर को संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय एम्बेसडर नियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक पवन कपूर को संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय एम्बेसडर नियुक्त किया गया है, वे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है, वे नवदीप सूरी का स्थान लेंगे।

अमेरिका ने वेनेज़ुएला के लिए कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में राजनयिक मिशन शुरू किया

अमेरिका ने वेनेज़ुएला के लिए कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में राजनयिक मिशन शुरू किया। इससे पहले अमेरिका ने वेनेज़ुएला में अपने दूतावास को बंद किया था।

खेल करेंट अफेयर्स

वी. के विस्मया ने चेक गणराज्य में महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय धाविका वी.के. विस्मया ने चेक रिपब्लिक में इंटरनेशनल एथलेटिक मीटिंग –जोसेफ सेक्र मेमोरियल में महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता।

29 अगस्त : राष्ट्रीय खेल दिवस

29 अगस्त, 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, 29 अगस्त को भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जन्म वर्षगाँठ  के कारण इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। मेजर ध्यान चंद ने 1928, 1932 तथा 1936 के ओलिंपिक में भारत को चार स्वर्ण पदक प्राप्त करने  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , , , , ,