आदिवासी मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया स्वास्थ्य पोर्टल और आलेख ई-न्यूज़लेटर

17 अगस्त, 2020 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने “स्वास्थ्य” नामक जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल लॉन्च किया। इसके अलावा, मंत्रालय ने स्वास्थ्य और पोषण पर “आलेख” ई-न्यूज़लेटर शुरू किया।

‘स्वास्थ्य’ पोर्टल के बारे में

यह पोर्टल अपनी तरह का पहला है। यह भारत में जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। यह देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए अनुसंधान अध्ययनों, नवीन प्रथाओं, केस अध्ययनों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी के एक एकीकृत स्रोत के रूप में भी कार्य करेगा।

भारत सरकार ने देश में आदिवासियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अन्य पहल शुरू की है। GOAL को फेसबुक के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था

GOAL

GOAL का पूर्ण स्वरुप ‘Going Online as Leaders’ है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के 5000 आदिवासी युवाओं को मेंटरिंग देना और उन्हें अपने समुदायों में युवा नेता बनने में सक्षम बनाना है।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा फेसबुक और नीति आयोग के साथ इस पहल को कार्यान्वित किया जा रहा है। इसे अक्टूबर 2019 में लॉन्च किया गया था।

इस परियोजना का लक्ष्य लैंगिक अंतर को भी समाप्त करना है। और इसलिए यह अधिक महिलाओं को भर्ती करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह आदिवासी महिलाओं में नेतृत्व के गुण लाने में भी काम करेगा।

आलेख ई-न्यूज़लेटर

इस ई-न्यूज़लेटर को तिमाही आधार पर जारी किया जायेगा। यह आदिवासी लोगों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए विभिन्न हितधारकों के कार्यों का प्रदर्शन करेगा। इससे एक-दूसरे की सफलताओं से और असफलताओं से भी सीखने में मदद मिलेगी।

पृष्ठभूमि

भारत में जनगणना 2011 के अनुसार जनजातीय आबादी 104 मिलियन है। अधिकांश आदिवासी छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, महाराष्ट्र और उत्तर पूर्वी राज्यों में रह रहे हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,