उत्तर प्रदेश सरकार ने लांच की ‘आयुष कवच’ एप्लीकेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में ‘आयुष कवच’ नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, जिसे आयुष मंत्रालय विकसित किया गया है।

मुख्य बिंदु

यह एप्लीकेशन कोविड-19 से लड़ने की प्रक्रिया में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य उपचार और उपाय प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह एप्लीकेशन कुछ अवयवों के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह एप्प उपयोगकर्ताओं को आयुष क्षेत्र में विशेषज्ञों से सलाह लेने में भी सक्षम बनाता है।

महत्व

यह एप्प प्राकृतिक संसाधनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस एप्प को उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा विकसित किया गया था।  इससे पहले, आयुष मंत्रालय ने COVID-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कई उपायों और आयुर्वेदिक प्रथाओं की शुरुआत की थी। ऐसी ही एक सरकार द्वारा स्वीकृत प्रथा “कबसुरा कुदिनेर” है।

कबसुरा कुदिनेर

कबसुरा कुडिनेर को आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे सर्दी और फ्लू के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक प्रसिद्ध सिद्ध औषधि है। इसमें अदरक, लौंग, अजवाईन आदि सहित 15 तत्व होते हैं।

अन्य सिफारिशें

आयुष द्वारा सुझाई गई अन्य पारंपरिक दवाओं में अगाथा रसायनम, कोषबंधा रसायनम, कंधा कषायम, दशमूल कथुर्यम, रसायण शिक्षा और वियाग्राधि कश्यम शामिल हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,