एमएसएमई और अन्य बड़े उद्योगों के लिए गुजरात सरकार ने लांच की ‘एट वन क्लिक’ पहल

राज्य में 12,247 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और बड़ी औद्योगिक इकाइयों (वस्त्र उद्योग सहित) के लिए गुजरात सरकार ने 26 जून, 2020 को एक ऑनलाइन नकद सहायता पहल शुरू की है। इस पहल का नाम ‘एट वन क्लिक’ है। यह पहल को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने लांच किया।

पहल के बारे में

‘एट वन क्लिक’ एक ऑनलाइन सहायता पहल है, जिसके लिए गुजरात सरकार ने MSMEs और बड़ी औद्योगिक इकाइयों (कपड़ा उद्योग सहित) के लिए 1,369 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है।

पहल का उद्देश्य

इस पहल के माध्यम से राज्य सरकार एमएसएमई, व्यापारियों, बड़े उद्योगों और व्यवसायों जैसे क्षेत्रों को प्रेरित करके राज्य की जीवंतता को बहाल करना चाहती है।

पहल की शुरूआत

12,247 MSMEs के बैंक खातों में सीधे 768 करोड़ रुपये स्थानांतरित करके पहल शुरू की गई है। बड़ी औद्योगिक इकाइयां जिनमें कपड़ा उद्योग शामिल हैं, को इस पहल के तहत 601 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे।

पहल के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने सूचित किया है कि केंद्र सरकार के आत्म निर्भर  भारत पैकेज के तहत राज्य में एमएसएमई और अन्य उद्योगों से 1.3 लाख ऋण आवेदन प्राप्त हुए हैं। आज तक प्राप्त आवेदनों के अनुसार कुल 8,200 करोड़ रुपये की ऋण राशि मंजूर की गई है, इसमें से 4,175 करोड़ रुपये पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,