एरो इंडिया 2019 : बंगलुरु में शुरू हुआ शानदार एयर शो

आज बंगलुरु में एरो इंडिया 2019 का आरम्भ हुआ। एरो इंडिया के 12वें संस्करण का आयोजन कर्नाटक के बेंगलुरु में 20 से 24 फरवरी, 2019 के बीच किया जा रहा है। इस पांच दिवसीय इवेंट में एयरोस्पेस उद्योग तथा रक्षा उद्योग द्वारा व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जायेगा। इस इवेंट में विश्व भर के बड़े रक्षा उद्योग के निवेशक भी हिस्सा ले रहे हैं। इस इवेंट में सूचना, विचारों तथा रक्षा व एयरोस्पेस उद्योग के नयी गतिविधियों से सम्बंधित सूचना का आदान प्रदान भी किया जायेगा। इससे सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम को भी बढ़ावा मिलेगा।

एरो इंडिया

एरो इंडिया प्रदर्शनी/शो का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जा है। 1996 से अब तक इस एरो शो के 11 संस्करणों का सफल आयोजन किया जा चुका है। इस एरो शो का उद्देश्य आर्थिक विकास की दर को तीव्र करना, रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देना तथा निजी निर्माताओं को प्रोत्साहित करना है।

एरो इंडिया 2019

इस वर्ष एरो इंडिया की टैगलाइन “एक अरब अवसरों का रनवे” (The Runway to a Billion Opportunities) है। इसका लोगों तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट से प्रेरित है। रक्षा मंत्रालय ने एरो इंडिया 2019 के लिए निम्नलिखित इवेंट्स की योजना बनायी है :

स्टार्टअप डे

स्टार्टअप डे के दौरान 21 फरवरी को स्टार्टअप प्रदर्शनी से सम्बंधित इवेंट आयोजित किये जायेंगे। इस इवेंट के द्वारा घरेलु तथा अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप समुदाय, नीति निर्माताओं, भारतीय तथा वैश्विक कंपनियों के सीईओ को विचार-विमर्श के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म प्राप्त होगा।

टेक्नोलॉजी दिवस/छात्र दिवस

22 फरवरी को छात्र दिवस मनाया जायेगा, इस दौरान छात्रों को एयरोस्पेस सेक्टर के बारे में बताया जाएगा तथा उन्हें कई नागरिक व रक्षा परियोजनाओं से भी अवगत करवाया जायेगा।

विमेंस डे

23 फरवरी को महिला दिवस का आयोजन किया जायेगा, इस दिवस पर एयरोस्पेस क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों को रेखांकित किया जायेगा। इस दौरान महिला एचीवर्स को सम्मानित भी किया जायेया तथा महिलाओं की उपलब्धियों से सम्बंधित एक ब्रोशर भी जारी किया जायेगा।

ड्रोन ओलंपिक्स

ड्रोन ओलंपिक्स में UAV निर्माताओं को अपने ड्रोन्स की क्षमता का प्रदर्शन करने के सुनहरा मौका मिलेगा।

फोटोग्राफी प्रतिस्पर्धा

“फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स” नामक थीम के साथ एक फोटोग्राफी प्रतिस्पर्धा का आयोजन भी किया जायेगा।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,