कुमार राजेश चन्द्र को सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया

कैबिनेट नियुक्ति समिति ने कुमार राजेश चन्द्र को सशस्त्र सीमा बल (SSB) का महानिदेशक नियुक्त किया। वे अपनी सेवानिवृत्ति दिसम्बर, 2021 अथवा अगले आदेश आने तक इस पद पर बने रहेंगे। वे 1985 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति : इस समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, यह समिति भारत सरकार के तहत कई बड़े पदों पर नियुक्ति सम्बन्धी निर्णय लेती है। केन्द्रीय गृह मंत्री भी इस समिति के सदस्य होते हैं।

सशस्त्र सीमा बल (SSB)

सशस्त्र सीमा बल देश के केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है। SSB का कार्य नेपाल और भूटान के साथ भारत की सीमा की सुरक्षा करना है। इसकी स्थापना 1963 में भारत-चीन युद्ध के बाद की गयी थी। आरम्भ में इसकी स्थापना का प्रस्ताव 1962 में स्पेशल सर्विस ब्यूरो के रूप में रखा गया था। बाद में मार्च, 1963 में इसकी स्थापना स्पेशल सर्विस ब्यूरो के रूप में की गयी। जनवरी 2001 में इसका नाम बदलकर सशस्त्र सीमा बल रखा गया। यह भारत की एक पैरा-मिलिट्री फ़ोर्स (अर्धसैनिक बल) है। यह केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “सेवा, सुरक्षा व भाईचारा” है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,