गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक की स्थापना को मंजूरी दी गई

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक की स्थापना को मंजूरी दी है. इसके साथ ही तीन और पदक आंतरिक सुरक्षा पदक, असाधारण आसूचन पदक तथा उत्कृष्ट एवं अति-उत्कृष्ट सेवा पदक भी देने की अनुमती दी गई है.

मुख्य तथ्य

ये पदक प्रत्येक वर्ष दिये जाएंगे. गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक और असाधारण आसूचन पदक की घोषणा स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर तथा आंतरिक सुरक्षा पदक और उत्कृष्ट एवं अति-उत्कृष्ट सेवा पदक गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर प्रदान किये जाएंगे. ग्रह मंत्री के विशेष अभियान पदक, असाधारण आसूचन पदक और आंतरिक सुरक्षा पदक के लिए कोई सीमा या कोटा नहीं होगा. किंतु क्रमशः उत्कृष्ट तथा अति-उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए योग्यता शर्तों सहित रैंक के अनुसार 1% और 0.5% की सीमा होगी. निष्ठाहीनता का दोषी पाए जाने की दशा में या जुर्माना, अपराध इत्यादि जैसे अपमान पर धारक से पदक वापस भी ले लिया जा सकता है.

गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस अधिकारी, केंद्रीय पुलिस संगठन (CPO), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और विशेष संचालन में शामिल सुरक्षा संगठन के अधिकारी पात्र हैं. असाधारण आसूचन पदक केंद्र सरकार के खुफिया संगठन के अधिकारियों, सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के गुप्तचर अधिकारियों, सीपीओ, सीएपीएफ, असम राइफल्स (एआर) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की इकाइयों के अधिकारियों को उनके असाधारण साहस और कौशल के लिए दिया जाएगा.

आंतरिक सुरक्षा पदक राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों / सीएपीएफ / सुरक्षा संगठन के पुलिस कर्मियों को जम्मू-कश्मीर, माओवाद से प्रभावित क्षेत्रों और उत्तर पूर्व क्षेत्र में आंतरिक सुरक्षा में कार्यरत पुलिसकर्मियों को हर दो साल के कार्यकाल के आधार पर दिया जाएगा. उत्कृष्ट तथा अति-उत्कृष्ट सेवा पदक सीएपीएफ, राज्य / केंद्रशासित प्रदेश पुलिस बल, एआर, एनएसजी, गृह रक्षक (एचजी) और केंद्रीय और राज्य सरकारों और सीएपीएफ के स्थायी पुलिस कर्मियों को 15 और 25 साल की लंबी सेवा के आधार पर दिया जाएगा.

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,