ट्रम्प को नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित किया गया

इजरायल और यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) के बीच मध्यस्थता के एक हफ्ते बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है। नामांकन नार्वे के राजनेता और सांसद क्रिश्चियन टाइब्रिंग ग्जेडे द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

क्रिश्चियन टाइब्रिंग ग्जेडे कौन हैं?

क्रिश्चियन टाइब्रिंग ग्जेडे दक्षिणपंथी प्रगति पार्टी के 57 वर्षीय राजनेता हैं। वह 2005 से संसद के सदस्य हैं। वह विदेश मामलों और रक्षा संबंधी स्थायी समिति के दूसरे कुलपति हैं। उन्होंने 2004 में आव्रजन राजनीति पर एक पुस्तक भी लिखी।

उन्होंने नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए ट्रम्प को क्यों नामित किया?

उन्होंने अपनी बात को व्यक्त करते हुए ट्रम्प के वैश्विक शांति बनाए रखने के विभिन्न प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने इज़राइल और यूएई के बीच संबंध स्थापित करने में ट्रम्प की महत्वपूर्ण भूमिका और यह अरब क्षेत्र में गेम-चेंजर कैसे होगा, इसका उल्लेख किया। यह समझौता क्षेत्र में सहयोग और समृद्धि ला सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर सीमा विवाद और उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच संघर्ष में ट्रम्प की हालिया भागीदारी का भी उन्होंने ज़िक्र किया।

कितने अमेरिकी राष्ट्रपतियों को इतिहास में नोबल शांति पुरस्कार मिला है?

ट्रम्प ने बार-बार नोबल शांति पुरस्कार के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए देखा गया है। पिछले साल 2019 में उन्होंने इरिट्रिया के साथ इथियोपिया के सीमा विवाद को सुलझाने में इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को दिए गए पुरस्कार का आंशिक श्रेय लिया था। यदि वे पुरस्कार को जीतते हैं, तो डोनाल्ड ट्रम्प नोबल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे। उनसे पहले 1906 में थियोडोर रूजवेल्ट, 1919 में वुडरो विल्सन और 2002 में जिमी कार्टर और 2009 में बराक ओबामा को यह पुरस्कार मिल चुका है।

नोबेल शांति पुरस्कार कैसे प्रदान किया जाता है?

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता पाँच-व्यक्तियों की नोबेल समिति द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह समिति नॉर्वेजियन संसद द्वारा नियुक्त की जाती है और प्राप्त नामांकन में से समिति पुरस्कार के लिए अंतिम विजेता का चयन करती है। आगामी वर्ष के लिए शांति पुरस्कार के विजेता की घोषणा अगले साल अक्टूबर के बाद की जाएगी।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,