नई दिल्ली में किया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का आयोजन 23 से 26 अगस्त, 2018 के बीच नई दिल्ली में किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया। यह अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का 6वां संस्करण था। इसकी थीम “बुद्ध पाथ – द लिविंग हेरिटेज’ है।

मुख्य बिंदु

इस सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस बार अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का पार्टनर देश जापान है। इसका आयोजन नई दिल्ली और अजंता (महाराष्ट्र) में किया जा रहा है, बाद में राजगीर, नालंदा, बोधगया (बिहार) और सारनाथ (उत्तर प्रदेश) की यात्रा भी की जाएगी। इस सम्मेलन में 29 देश हिस्सा ले रहे हैं। इसमें बांग्लादेश, इंडोनेशिया, म्यांमार और श्रीलंका के मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हैं।

पृष्ठभूमि

सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। फरवरी 2004 में इसका आयोजन नई दिल्ली और बोधगया में किया गया था। फरवरी, 2010 में इसका आयोजन नालंदा और बोधगया में किया गया था। सितम्बर, 2012 व 2014 में अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन वाराणसी और बोधगया में किया गया था। अक्टूबर, 2016 में इसका आयोजन सारनाथ/वाराणसी और बोधगया में किया गया था।

उद्देश्य

भारत में बौध धरोहर को प्रदर्शित करना।

देश में बौद्ध धार्मिक स्थलों में पर्यटन को बढ़ावा देना।

बौद्ध धर्म से जुड़े देशों के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध विकसित करना।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , ,