नासा ने एसएस कल्पना चावला कार्गो स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया

2 अक्टूबर, 2020 को नासा ने भारतीय मूल की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री “कल्पना चावला” के नाम पर एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। इस अंतरिक्ष यान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 टन कार्गो का परिवहन किया।

मुख्य बिंदु

इस अंतरिक्ष यान का निर्माण एक वर्जीनिया बेस्ड कंपनी नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन द्वारा किया गया था। इसके पास वर्तमान में नासा के लिए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रीसप्लाई अनुबंध है। यह एक एयरोस्पेस और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है। इस कंपनी ने अंतरिक्ष यान का नाम भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा है जिनकी मृत्यु 2003 के कोलंबिया अंतरिक्ष यान त्रासदी में छह अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ हुई थी।

अंतरिक्ष यान के बारे में

इस अंतरिक्ष यान में सार्वभौमिक अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली नामक एक नया अंतरिक्ष शौचालय ले जाया गया। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भविष्य के उपयोग के लिए 23 मिलियन अमरीकी डालर के कमोड का परीक्षण किया जायेगा। यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के वर्तमान शौचालय की तुलना में 65% छोटा और 40% हल्का है। इस यान में अंतरिक्ष में पौधों की उत्तरजीविता और व्यवहार्यता के बारे में जानने के लिए मूली-उगाने वाले प्रयोग के लिए उपकरण भी भेजे गये हैं।

अंतरिक्ष शिल्प ने सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण स्थितियों में कैंसर की दवाओं का परीक्षण करने के लिए कैंसर उपचार तकनीक की आवश्यकता को भी पूरा किया है।

कल्पना चावला

कल्पना चावला अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थीं। उन्होंने 1997 में एक प्राथमिक रोबोट आर्म ऑपरेटर और एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में भी उड़ान भरी। कोलंबिया अंतरिक्ष यान पृथ्वी पर लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे उस यान में सवार सभी लोगों की मृत्यु हो गई थी।

उनका जन्म हरियाणा में हुआ था, वे 1982 में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त करने के लिए अमेरिका चली गईं।

कर्नाटक सरकार ने युवा महिला वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए 2004 में कल्पना चावला पुरस्कार की स्थापना की। सौर प्रणाली के बाहरी क्षुद्रग्रह बेल्ट में एक इओन क्षुद्रग्रह का नाम चावला के नाम पर रखा गया है।

भारत के उपग्रहों की मौसम संबंधी श्रृंखला को 2003 में तत्कालीन पीएम वाजपेयी ने “कल्पना” नाम दिया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,