निर्मला सीतारमण : भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं। हालांकि इंदिरा गाँधी ने जुलाई, 1969 से जून, 1970 के बीच कुछ समय वित्त मंत्रालय को संभाला था। इससे पहले निर्मला सीतारमण पिछली सरकार में भारत की प्रथम पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री भी बनीं थीं। उन्होंने महाविद्यालय में अर्थशास्त्र की पढ़ाई की थी।

निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। उनके पिताजी भारतीय रेलवे में एक कर्मचारी थे। निर्मला सीतारमण ने अपनी स्कूली पढ़ाई मद्रास और तिरुचिरापल्ली से पूरी की। उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय से अर्थशात्र में मास्टर्स इन आर्ट्स तथा एम.फिल की। वे पीएचडी के लिए एनरोल हुई थीं, परन्तु वे पारिवारिक कारणों की वजह से इसे पूरा नहीं कर सकीं।

निर्मला सीतारमण 2008 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं, उन्होंने पार्टी के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया। 2014 में उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की प्रथम सरकार में मंत्री चुना गया था। 3 सितम्बर, 2017 को उन्हें देश रक्षामंत्री नियुक्त किया गया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , ,