नेफ्यू रियो नागालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे

नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)-एनडीपीपी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो नागालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. राज्यपाल पी बी आचार्य रियो और 11 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. नागालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने रियो को 16 मार्च तक या इससे पहले सदन में बहुमत साबित करने को कहा है. नया मंत्रिमंडल भी शपथ लेगा. गठबंधन का नाम पीपल्स डेमोक्रेटिक अलायन्स होगा. सत्तारूढ़ एनपीएफ ने 26 सीटें जीती हैं.

नेफियू रियो की प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

रियो कोहिमा जिले के तुफेमा के स्वर्गीय श्री गुलहॉली रियो के बेटे हैं और अंगामी नागा जनजाति से सम्बन्ध रखते हैं। उन्होंने कोहिमा ,सैनिक स्कूल, बैप्टिस्ट इंग्लिश स्कूल,पुरूलिया, पश्चिम बंगाल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। कोहिमा आर्ट्स कॉलेज से स्नातक किया। स्कूल और कॉलेज के दिनों के दौरान सक्रिय छात्र नेता, रियो कम उम्र में ही राजनीति में आ गए थे। नागालैंड के मुख्यमंत्री बनने से पहले कई प्रतिष्ठित संगठनों का नेतृत्व किया था। 1974 में कोहिमा जिला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) यूथ विंग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 1984 में उन्हें उत्तरी अंगामी क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वे भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी नागालैंड शाखा के उपाध्यक्ष भी रहे।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,