पहली बार किसी महिला द्वारा किया जाएगा विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व

1995 में स्थापित विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व अभी महिला निर्देशक द्वारा नहीं किया गया है। पहली बार डब्ल्यूटीओ का नेतृत्व एक महिला द्वारा किया जायेगा। संगठन की चयन समिति ने घोषणा की है कि दक्षिण कोरिया की यू मायुंग-ही और नाइजीरिया की न्गोजी ओकोन्जो इवेला अगले महानिदेशक बनने के लिए दो फाइनलिस्ट हैं।

मुख्य बिदु

पिछले महानिदेशक रोवरतो अजेवेडो पर अमेरिका ने बार-बार अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया। लगातार दबाव के कारण उन्हें एक साल पहले पद छोड़ना पड़ा।

विश्व व्यापार संगठन की संगठनात्मक संरचना

विश्व व्यापार संगठन का सर्वोच्च प्राधिकरण मंत्रिस्तरीय सम्मेलन है। पहला मंत्रिस्तरीय सम्मेलन सिंगापुर में आयोजित किया गया था। यह हर दो साल में आयोजित किया जाता है। विश्व व्यापार संगठन के निकाय में एक सामान्य परिषद, विवाद निपटान निकाय और व्यापार नीति समीक्षा निकाय शामिल हैं।

सामान्य परिषद

विश्व व्यापार संगठन की तीन परिषदें सामान्य परिषद को रिपोर्ट करती हैं। वे वस्तु परिषद, सेवा परिषद और ट्रिप्स परिषद कहलाती हैं।

व्यापार नीति समीक्षा निकाय

यह निकाय सदस्यों की नीति समीक्षा करता है और इस प्रकार सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों के लिए खुला है।

विवाद निपटान निकाय

यह विवाद निपटान पैनल स्थापित करता है, मध्यस्थता के लिए मामलों को संदर्भित करता है, रियायतों के निलंबन को अधिकृत करता है और निगरानी बनाए रखता है।

मारकेश करार

डब्ल्यूटीओ की स्थापना मारकेश समझौते के तहत की गई थी। इसने गैट समझौते की जगह ले ली।

भारत और विश्व व्यापार संगठन

हाल ही में, डब्ल्यूटीओ ने कई सूचना और संचार प्रौद्योगिकी उत्पादों में भारत द्वारा लगाए गए आयात शुल्कों को लक्षित करते हुए दो विवाद निपटान पैनल स्थापित किए। भारत ने 2017 में ICT उत्पादों पर 10% कस्टम ड्यूटी लगाई। इसे और बढ़ाकर 20% कर दिया गया। इस कदम का अमेरिका, यूरोपीय संघ, जापान, सिंगापुर, चीन, कनाडा और थाईलैंड ने विरोध किया है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,