प्रकाश जावड़ेकर ने “सामाजिक विज्ञान में प्रभावपूर्ण नीति अनुसन्धान” योजना के लिए वेब पोर्टल लांच किया

केन्द्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने  “सामाजिक विज्ञान में प्रभावपूर्ण नीति अनुसन्धान” योजना के लिए वेब पोर्टल लांच किया, इसका उद्देश्य देश में शोध के माहौल को बढ़ावा देना है। इसे नई दिल्ली में 25 अक्टूबर को लांच किया गया।

मुख्य बिंदु

“सामाजिक विज्ञान में प्रभावपूर्ण नीति अनुसन्धान” का उद्देश्य देश में गवर्नेंस तथा समाज को सर्वाधिक प्रभावित करने वाले शोध प्रस्तावों को चिन्हित करना है तथा उसके लिए फंड्स उपलब्ध करवाना है। इसमें सभी सरकारी विश्वविद्यालय तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा मान्यता प्राप्त निजी संस्थान (जिन्हें 12 (B) स्टेटस प्राप्त है) के अनुसंधानकर्ताओं को शोध करने का अवसर मिलेगा। इसके योजना के लिए मार्च, 2021 तक 414 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन  भारतीय सामाजिक विज्ञान व अनुसन्धान परिषद् (ICSSR) द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत शोध कार्य जनवरी, 2019 से शुरू होगा।

भारतीय सामाजिक विज्ञान व अनुसन्धान परिषद् (ICSSR)

यह संस्था देश में सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में किया जा रहे शोध कार्य का पर्यवेक्षण करती है। इसकी स्थापना 1969 में नई दिल्ली में की गयी थी। यह संस्था अनुसन्धानकर्ताओं को शोध कार्य के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाती है। इस संस्था में 27 अनुसन्धान शामिल हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,