प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीओल शांति पुरस्कार 2018 प्रदान किया गया, वे इस पुरस्कार को जीतने वाले 14वें व्यक्ति हैं। उन्हें यह पुरस्कार सीओल शांति पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया।

रोचक तथ्य : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सीओल शांति पुरस्कार की इनामी राशि 2 लाख डॉलर (1.40 करोड़ रुपये) नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए समर्पित कर दी है

मुख्य बिंदु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने, वैश्विक आर्थिक मुद्दों को उठाने, मानव विकास, लोकतंत्र को मज़बूत करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। सीओल शांति पुरस्कार समिति ने भारतीय अर्थव्यवस्था तथा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास के लिए प्रयासों की सराहना की है तथा गरीब व अमीर के बीच की सामाजिक व आर्थिक भिन्नता को कम करने के लिए उनके योगदान की प्रशंसा की है। इसके अलावा विमुद्रीकरण तथा भ्रष्टाचार को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाये गये क़दमों की सराहना भी की है। सीओल शांति पुरस्कार समिति ने वैश्विक शान्ति के लिए “मोदी सिद्धांत” तथा एक्ट ईस्ट पालिसी की प्रशंसा की है।

सीओल शांति पुरस्कार

इसकी स्थापना 1990 में दक्षिण कोरिया के सीओल में आयोजित 24वें ओलिंपिक खेलों की स्मृति में की गयी थी। इसके द्वारा कोरियाई लोगों की शांति की इच्छा को मजबूती प्रदान की गयी। यह पुरस्कार प्रत्येक दो वर्ष बाद वैश्विक शान्ति व सद्भाव शांति को बढ़ावा देने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार पहले जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफ़ी अन्नान तथा प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं जैसे डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स तथा ऑक्सफेम इत्यादि को प्रदान किया जा चुका है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,