प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया गंगा नदी के ऊपर निर्मित देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गंगा नदी के ऊपर निर्मित देश के पहले अंतर्देशीय मल्टी मॉडल टर्मिनल पोर्ट का उद्घाटन किया। इसका निर्माण वाराणसी के रामनगर में किया गया है। यह राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर निर्मित किये जाने वाले 4 मल्टी मॉडल टर्मिनल में पहला टर्मिनल है। अन्य तीन टर्मिनल का निर्माण साहिबगंज, हल्दिया और गाजीपुर में किया जा रहा है।

पृष्ठभूमि

जनवरी, 2017 में जल मार्ग विकास प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दी गयी थी, इसके निर्माण में 5369.18 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसका निर्माण विश्व की तकनीकी तथा वित्तीय सहायता से किया जा रहा है। फरवरी, 2018 में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने विश्व बैंक के जल मार्ग विकास प्रोजेक्ट के लिए समझौते के लिए  हस्ताक्षर किये थे। विश्व बैंक ने इस परियोजना के लिए 375 मिलियन डॉलर के ऋण को मंज़ूरी दी है।

जल मार्ग विकास प्रोजेक्ट

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य राष्ट्रीय जलमार्ग-1 में 1500-2000 टन भार वाले वेसल के वाणिज्यिक नौचालन को सुगम बनाना है। इसके लिए वाराणसी, हल्दिया, साहिबगंज और गाजीपुर में मल्टी-मॉडल टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है। इस मार्ग में रिवर इनफार्मेशन सिस्टम (RIS), डिजिटल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रात्री नौचालन सुविधा इत्यादि उपलब्ध करवाई जाएँगी। इस परियोजना से बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल में 46,000 लोगों  प्रत्यक्ष तथा 84000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार प्राप्त होगा। इस परियोजना से अधिक मात्रा में वस्तुओं का परिवहन एक स्थान से दूसरे स्थान तक कम लागत और पर्यावरण मैत्रीपूर्ण तरीके से संभव हो सकेगा।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,