प्रधानमंत्री मोदी ने किया सिक्किम के पहले हवाईअड्डे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम के पहले हवाईअड्डे पक्योंग का उद्घाटन किया। इस हवाईअड्डे पर छोटे पंखों वाले जहाज़ जैसे ATR, CRJ और बोम्बर्दिएर एयरक्राफ्ट उड़ान भर सकते हैं तथा लैंड कर सकते हैं। बाद में यहाँ पर एयरबस A-319/320 तथा बोइंग B737-800 के लिए इस एअरपोर्ट को अपग्रेड किया जायेगा।

मुख्य बिंदु

पक्योंग हवाईअड्डा सिक्किम का पहला हवाईअड्डा है, यह सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके रनवे की लम्बाई 1700 मीटर है। पक्योंग हवाईअड्डा देश का 100वां ऑपरेशनल हवाईअड्डा है। इस हवाईअड्डे के उद्घाटन के अवसर पर नागरिक विमानन सुरेश प्रभु ने अपने वक्तव्य में कहा की आजादी की 67 साल बाद देश में केवल 65 हवाईअड्डे थे, जबकि पिछले चार वर्षों में ही 35 नए हवाई अड्डे बनाये गये हैं। उन्होंने अगले 10-15 वर्षों में 100 नए हवाईअड्डे निर्मित करने के योजना पर भी प्रकाश डाला।

पक्योंग हवाईअड्डे से सिक्किम के लोगों तथा पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी। इससे पहले कलकत्ता से सिक्किम सड़क मार्ग अथवा रेलमार्ग पर 10 घंटे की यात्रा करनी पड़ती थी, हवाईअड्डा शुरू होने के बाद अब यह यात्रा मात्र 75 मिनट में की जा सकती है। 16 अक्टूबर से पक्योंग और गुवाहाटी के बीच उड़ान की शुरुआत होगी।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,