फिनटेक कॉन्क्लेव 2019 का समापन हुआ

नीति आयोग ने फिन टेक कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन नई दिल्ली में किया, इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा किया गया था। इसका उद्देश्य वित्तीय टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सुधार करना तथा नयी नीतियों के निर्माण पर विचार विमर्श करना है। इस कॉन्क्लेव में केन्द्रीय मंत्रालयों, रेगुलेटर, बैंकर, स्टार्टअप्स, सेवा प्रदाता तथा उद्यमियों समेत 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन निम्नलिखित क्षेत्रों के बारे में चर्चा की गयी

  • वित्तीय समावेश के लिए ग्राहकों तथा व्यापारियों को डिजिटल सेवा से जोड़ना
  • भारत के लिए वित्तीय उत्पादों का निर्माण
  • फिनटेक के उभरते हुए क्षेत्र
  • फिनटेक उद्योग में निवेश की फ़ास्ट-ट्रैकिंग
  • सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों का वित्तीय समावेश

भारत में फिनटेक (वित्तीय टेक्नोलॉजी)

यह नवीन व नवोन्मेष टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। स्मार्टफ़ोन के द्वारा बैंकिंग, निवेश, तथा क्रिप्टोकरेंसी इत्यादि फिनटेक के कुछ उदहारण है। फिनटेक की सहायता से बड़ी जनसँख्या तक वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकती है।

भारत विश्व के सबसे तेज़ गति से बढ़ने वाले फिनटेक बाज़ारों में से एक है। 2029 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का भुगतान डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। भारतीय फिनटेक इकोसिस्टम वर्तमान में विश्व में तीसरे स्थान पर है। 2014 से इसमें 6 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया जा चुका है।

नीति आयोग

नीति आयोग (भारतीय राष्‍ट्रीय परिवर्तन संस्‍थान) भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है। 1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के संबंध में जानकारी देने वाला मंत्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , ,