फीफा रैंकिंग में बेल्जियम पहुंचा शीर्ष पर

फीफा द्वारा जारी ताज़ा रैंकिंग में बेल्जियम की फुटबॉल टीम पहले स्थान पर पहुँच गयी है। बेल्जियम के पास मौजूदा विश्व चैंपियन फ्रांस से एक अंक अधिक है। बेल्जियम के पास 1727 अंक हैं, जबकि फ्रांस के पास 1726 अंक है। फ्रांस ने फुटबॉल विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में बेल्जियम को हराया था।

मुख्य बिंदु

रैंकिंग में ब्राज़ील 1676 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। इस रैंकिंग में क्रोएशिया चौथे पायदान पर है जबकि इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। इस रैंकिंग में पुर्तगाल 6वें तथा उरुग्वे 7वें स्थान पर हैं। स्विट्ज़रलैंड, स्पेन तथा डेनमार्क इस रैंकिंग में क्रमशः 8वें, 9वें तथा 10वें स्थान पर हैं।

इस सूची में अर्जेंटीना को 11वां, जर्मनी को 16वां तथा इटली को 18वां रैंक मिला। फ्रांस को फीफा ने 2018 की बेस्ट मूवर टीम चुना। कोसोवो की फुटबॉल टीम का स्थान 131वां है, इस वर्ष कोसोवो ने 46 स्थान की लम्बी छलांग लगायी है।

फीफा विश्व की प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। फीफा की स्थापना 1904 में की गयी थी, इसका मुख्यालय ज्यूरिक में स्थित है। फुटबॉल के नियम फीफा के द्वारा नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड द्वारा बनाये जाते हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,