फेसबुक की ग्लोबल कम्युनिटी लीडर्स में तीन भारतीय महिलाएं शामिल

फेसबुक ने कम्युनिटी लीडरशिप प्रोग्राम में तीन भारतीय महिलाओं शामिल किया हैं। यह तीन महिलाएं आधुनिका प्रकाश, चेतना मिश्रा और तमन्ना धमीजा हैं। उन तीनों को 50,000 डॉलर रुपये की फ़ेलोशिप प्रदान की गयी। फेसबुक ने विश्व भर से कुल 115 लोगों को इस प्रोग्राम के अंतर्गत चुना है।

मुख्य बिंदु

आधुनिका प्रकाश : उन्होंने पुणे में ‘ब्रैस्टफीडिंग सपोर्ट फॉर इंडिया मॉम्स’  नामक गैर-लाभकारी समूह की स्थापना की है। यह समूह स्तनपान कराने वाले अभिभावकों को सहायता प्रदान करता है। इस समूह में देश भर से 80,000 से अधिक लोग शामिल हैं।

चेतना मिश्रा : उन्होंने मॉम्सप्रेन्योर इंडिया की स्थापना की है। यह उद्यम शुरू करने के लिए महिलाओं का समूह है, वे इस प्लेटफार्म पर अपने विचार तथा ज्ञान को साझा कर सकती हैं।

तमन्ना धमीजा : उन्होंने बेबी डेस्टिनेशन की स्थापना की है। बेबी डेस्टिनेशन में माताएं एक-दूसरे से जानकारी साझा कर सकती हैं।

ग्लोबल कम्युनिटी लीडर्स प्रोग्राम

फेसबुक ने इस प्रोग्राम कको फरवरी, 2018 में लांच किया था। इस प्रोग्राम में फेसबुक की एप्प की सहायता से प्रतिभाशाली लीडर्स अपनी कम्युनिटी को और मज़बूत कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के लिए चुने गये प्रतिभागियों को मेनलो पार्क (कैलिफ़ोर्निया) में फेसबुक के मुख्यालय में कार्य करने का मौका मिलेगा।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,