फोर्ब्स लिस्ट 2018

फोर्ब्स की सालाना अरबपतियों की सूची में इस साल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने बिल गेट्स से दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर का रुतबा छीन लिया है। फोर्ब्स लिस्ट में 112 अरब डॉलर मूल्य की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर बन गए हैं। साथ ही जेफ 100 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति वाले पहले अरबपति भी बन गए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और सामाजिक कार्यों में मशहूर बिल गेट्स को पहली बार दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है। फोर्ब्स की सूची में गेट्स की कुल संपत्ति 90 अरब डॉलर आंकी गई है। भारत के सबसे बड़े धनकुबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 40.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ सूची में एक पायदान चढ़कर 19वें स्थान पर आ गए हैं। वे पिछले वर्ष 20वें स्थान पर थे और उनकी संपत्ति में लगभग आठ अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

इस वर्ष इन्वेस्टमेंट गुरु वारेन बफेट (84 अरब डॉलर) तीसरे, बर्नार्ड अर्नाल्ट (72 अरब डॉलर) चौथे और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (71 अरब डॉलर) 5 वें स्थान पर रहे। दुनिया के शीर्ष 100 धनकुबेरों की सूची में देश के अन्य दिग्गजों में हिंदुजा परिवार, अजीम प्रेमजी (विप्रो),, उदय कोटक (कोटक महिंद्रा बैंक), लक्ष्मी निवास मित्तल (आर्सेलरमित्तल), शिव नाडर (एचसीएल), दिलीप सांघवी (सन फार्मा) राधाकिशन दमानी, सायरस पूनावाला (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया), सुनील मित्तल और परिवार (भारती एयरटेल) और आचार्य बालकृष्ण (पतंजलि) शामिल हैं। सूची में शीर्ष 10 में कोई महिला नहीं है। अमेरिकी रिटेल चेन वालमार्ट की एलिस वाल्टन 16वें स्थान के साथ पहली महिला हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,