फ्यूचर स्किल्स : विप्रो और नैसकॉम 10,000 इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए लांच करेंगे प्लेटफार्म

देश के अग्रणी आईटी कंपनी विप्रो और नैसकॉम ने 10,000 इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए “फ्यूचर स्किल्स” नामक प्लेटफार्म लांच करने का निर्णय लिया है। इसके द्वारा छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स इत्यादि के बारे में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

फ्यूचर स्किल्स प्लेटफार्म

यह पहल विप्रो के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम ‘टैलेंट नेक्स्ट’ का हिस्सा है, इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करके उनके गुणवत्ता को बेहतर बनाना है। “फ्यूचर स्किल्स” के द्वारा छात्रों को बिग डाटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स के लिए तैयार किया जाएगा।

विप्रो

विप्रो भारत की बहुराष्ट्रीय कम्पनी है, इसकी स्थापना 29 दिसम्बर, 1945 को मोहम्मद हाशिम प्रेमजी द्वारा की गयी थी। इसका मुख्यालय बंगलुरु में स्थित है। शुरू में यह कंपनी वनस्पति व रिफाइंड तेल का उत्पादन करती थी। 1966 में अज़ीम प्रेमजी 21 वर्ष की आयु में विप्रो के चेयरमैन बने, उन्होंने विप्रो का कायाकल्प बड़े पैमाने पर किया। अब विप्रो देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। विप्रो पर्सनल केयर उत्पाद, फर्नीचर, हेल्थकेयर तथा रौशनी से सम्बंधित उत्पादों का निर्माण करती है। इसके अलावा विप्रो आईटी सेवा, आउटसोर्सिंग, कंसल्टिंग तथा डिजिटल स्ट्रेटेजी जैसी सेवायें भी प्रदान करती है। विप्रो में 1,70,000 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। 2019 में कंपनी की टोटल इक्विटी 8.25 अरब डॉलर है।

NASSCOM: National Association of Software & Services Companies

NASSCOM भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) उद्योग का वैश्विक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है। यह सॉफ्टवेयर और सेवाओं में व्यापार की सुविधा प्रदान करता है और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी में शौध प्रगतियों को प्रोत्साहित करता है। यह भारतीय सोसाइटीज अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, पुणे और तिरुवनंतपुरम में इसके क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं। इस विश्व स्तरीय आईटी व्यापार निकाय में 2000 से अधिक सदस्य शामिल हैं,  इनमे 250 से अधिक कंपनियां चीन, यूरोपीय संघ, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन की हैं। NASSCOM की सदस्य कंपनियां सॉफ्टवेयर विकास, सॉफ्टवेयर सेवाओं, सॉफ्टवेयर उत्पादों, आईटी-क्षमता / बीपीओ सेवाओं और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में कार्यरत्त हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , ,