फ्रांस ने जीता फीफा फुटबॉल विश्व कप 2018

हाल ही में रूस में संपन्न हुए 21वें फीफा फुटबॉल विश्व कप को फ्रांस ने अपने नाम किया, फ्रांस ने फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराया। फ्रांस पहली बार 1998 में वर्ल्ड कप विजेता बना था।

मुख्य तथ्य

फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस की ओर से अन्तोइने ग्रीज़मैन, पॉल पोग्बा और किलियन एमबापे ने एक-एक गोल किया, जबकि क्रोएशिया के खिलाडी मारियो मांडज़ुकिच ने एक ओन गोल भी किया। जबकि क्रोएशिया की ओर से इवान पेरीसिच और मारियो मांडज़ुकिच ने एक-एक गोल किया। इसके साथ ही फ्रांस 1970 के बाद फाइनल में चार गोल करने वाली पहली टीम बनी।

अवार्ड्स

फीफा वर्ल्ड कप 2018 में इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन को सर्वाधिक गोल करने के लिए ‘गोल्डन बूट’ का पुरस्कार दिया गया, उन्होंने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 6 गोल किये। जबकि टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी क्रोएशिया के कप्तान लुका मोद्रिच को चुना गया, उन्हें ‘गोल्डन बॉल’ का ख़िताब दिया गया। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का ख़िताब बेल्जियम के गोलकीपर तिबौ कोर्तुवा को दिया गया, उन्हें ‘गोल्डन ग्लव्स’ का पुरस्कार दिया गया। फ्रांस के 19 वर्षीय खिलाडी किलियन एमबाप्पे को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाडी का पुरस्कार दिया गया। वर्ल्ड कप में खेल भावना को बनाये रखने के लिए स्पेन की टीम को फीफा फेयर प्ले अवार्ड दिया गया।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,