बंगलुरु में लाइट कॉम्बैट हेलीकाप्टर उत्पादन का उद्घाटन किया गया

27 फरवरी, 2020 को रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने बेंगलुरु के एचएएल परिसर में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर उत्पादन का उद्घाटन किया।यह  परियोजना “मेक इन इंडिया” पहल का एक हिस्सा है।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को पूर्ण रूप से  एचएएल द्वारा डिजाइन किया गया है। इसमें 2 इंजन इस्तेमाल किये गये हैं, इसमें कई नवीनतम तकनीकी विशेषताएं हैं। इन हेलीकॉप्टरों को सियाचिन बेस पर तैनात किया जायेगा, जो समुद्र तल से 4,700 मीटर ऊपर है। यह हेलीकाप्टर 500 किलोग्राम का भार ले जाने में सक्षम है।

महत्व

भारत वायु सेना को मजबूत करने और रक्षा निर्यात को बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है। भारत ने 2024 तक रक्षा निर्यात को 35,000 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के विनिर्माण से भारत को इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL)

यह सरकारी एयरोस्पेस व रक्षा कंपनी है, यह कर्नाटक के बंगलुरु में स्थित है। यह केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। यह भविष्य के एयरक्राफ्ट तथा एरोइंजन टेक्नोलॉजी के विकास के लिए कार्य करती है। HAL ने अब तक ध्रुव एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर, मल्टी रोल सेवेन सीटर चेतक हेलीकाप्टर, लाइट कॉम्बैट हेलीकाप्टर चीता और लांसर इत्यादि का विकास किया है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,