बार्सिलोना ने जीता ला लीगा का खिताब

बार्सिलोना फुटबॉल क्लब ने स्पेनिश फुटबॉल लीग “ला लीगा” का खिताब जीत लिया है, यह पिछले 11 सीजन में बार्सिलोना का आठवां खिताब है। बार्सिलोना ने लेवान्ते के विरुद्ध खेले गये मैच में 1-0 से जीत प्राप्त की, इस मैच का एकमात्र गोल लिओनेल मेसी ने किया। गौरतलब है कि बार्सिलोना के तीन मैच अभी बचे हुए हैं और बार्सिलोना के एटलेटिको मेड्रिड से 9 अंक आगे है। अंक तालिका में एटलेटिको मेड्रिड दूसरे स्थान पर है। यह कुल मिलाकर बार्सिलोना का 26वां खिताब है। इसके साथ ही बार्सिलोना रियाल मेड्रिड के 33 खिताबों के रिकॉर्ड के करीब पहुँच गयी है। क्रिस्टीयानों रोनाल्डो की अनुपस्थिति में रियाल मेड्रिड को काफी संघर्ष करना पड़ा, रियाल मेड्रिड अभी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। इस सीजन से  पहले क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को छोड़कर इटली के फुटबॉल क्लब युवेंतस में चले गये थे।

बार्सिलोना फुटबॉल क्लब

बार्सिलोना फुटबॉल क्लब की स्थापना 29 नवम्बर, 1899 में की गयी थी। यह फुटबॉल क्लब स्पेन की टॉप लीग और विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल लीग में से एक “ला लीगा” में हिस्सा लेता है। मौजूदा समय में बार्सिलोना में लिओनेल मेसी, लुईस सुआरेज़, उस्मान डेम्बेले, अर्तुरो विडाल, योर्दी अल्बा, सेमुएल उमतीती, इवान रेकीतिच, फिलिप कूतिनियो जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं।

ला लीगा

ला लीगा विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय फुटबॉल लीग में से एक है। यह फुटबॉल लीगा स्पेन में खेली जाती है। इसकी स्थापना 1929 में शुरू हुई थी। ला लीगा में सबसे अधिक खिताब रियाल मेड्रिड ने 33 बारे जीते हैं। ला लीगा में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड लिओनेल मेसी के नाम है, मेसी अब तक 417 गोल कर चुके हैं।ला लीग में 20 टीमें हिस्सा लेती हैं, इसमें प्रमुख टीमें हैं : बार्सिलोना, रियाल मेड्रिड, एटलेटिको मेड्रिड, आइबार, एस्पान्योल, जिरोना, रियाल बेतिस, लेवान्ते, वेलेंशिया, रियाल सोसिएदाद इत्यादि।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,