बीएसएनएल ने लांच की इंटरनेट टेलीफोनी विंग सेवा

राज्य स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने 1 अगस्त, 2018 से भारत में अपनी पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा विंग्स (Wings) लॉन्च करने की घोषणा की है. इसके उपयोग से कोई भी उपभोक्ता इंटरनेट के माध्यम से अपने लैंडलाइन अथवा मोबाइल फोन पर वीडि‍यो तथा ऑडि‍यो कॉल डायल और रि‍सीव कर सकता है.

मुख्य तथ्य

विंग्स के माध्यम से इंटरनेट टेलीफोनी की सेवा का उपयोग करने के लिए, ग्राहकों को अपने किसी भी स्मार्ट डिवाइस (जैसे स्मार्ट मोबाइल / टैबलेट / लैपटॉप) पर SIP क्लाइंट (सॉफ्ट एप) इंस्टॉल करने की आवश्यकता है. उपभोक्ताओं को इसके उपयोग के लिए 1099 रुपए का वन टाइम वार्षिक शुल्क देना होगा, जिसमें उन्हें एक साल की अवधि के लिए ऑडियो और वीडियो कॉल सर्विस प्रदान की जाएगी. अत: कंपनी ग्राहकों को (1099/12 = 91.5) लगभग 91 रुपए के मासिक शुल्क पर ये सेवाएँ उपलब्ध करवा रही है. यह सेवा आईएमएस एनजीएन कोर स्विच के आईपी आधारित एक्सेस नेटवर्क का उपयोग करके प्रदान की गई मोबाइल नंबरिंग योजना का उपयोग करेगी ताकि उपयोगकर्ताओं को लैंडलाइन या मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट पर कॉल करने और प्राप्त करने की अनुमति मिल सके.

कंपनी के अनुसार यह सर्विस उन क्षेत्रों के लिए कारगर सिद्ध होगी जहां नेटवर्क कवरेज ज्यादा अच्छा नहीं है. इस सेवा में वीडि‍यो कॉलिंग केवल Wings-to-Wings पर ही सपोर्ट करेगा. इसके लिए दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अक्टूबर 2017 में VoIP  दिशानिर्देशों की संस्तुति की तथा मई 2018 में दूरसंचार आयोग द्वारा भी इसे मंजूरी दी गई थी.

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,