भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जीती पहली द्विपक्षीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला  

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला जीती, भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से पराजित किया। श्रृंखला में अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 230 रन बनाये, इस मैच में युजवेंद्र चहल ने 6 विकेट लिए। इसके जवाब में भारत ने 3 विकेट खो कर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए युजवेंद्र चहल को “मैन ऑफ़ द मैच” चुना गया। जबकि पूरी एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने के लिए महेंद्र सिंह धोनी को “मैन ऑफ़ द सीरीज” के खिताब से नवाज़ा गया। धोनी ने श्रृंखला के तीनों मैचों में अर्द्धशतक लगाये, इस श्रृंखला के तीन मैचों में महेंद्र सिंह धोनी ने 193 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में भारत की पहली जीत

इसी दौरे पर भारत ने 71 वर्ष के बाद ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज की थी, इस श्रृंखला को भारत ने 2-1 से जीता था। इस मैच में कुल चार टेस्ट मैच खेले गये।

इस श्रृंखला में चेतेश्वर पुजारा और जसप्रीत बुमराह भारत की जीत के मुख्य सूत्रधार रहे। चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। पुजारा ने इस टेस्ट श्रृंखला में 74 की औसत से 3 शतक लगाते हुए 521 रन बनाये। बुमराह ने इस श्रृंखला में 21 विकेट लिए। इस जीत के साथ ही भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाला पहला एशिया देश बन गया है। भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा 1948 में किया था, ऑस्ट्रेलिया में भारत को पहली टेस्ट जीत 29 वर्ष बाद 1977/78 में मिली थी।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , , ,