भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया

2 जून, 2020 को, हॉकी इंडिया ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारत की महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की सिफारिश की। मोनिका, वंदना कटारिया और हरमनप्रीत सिंह को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

मुख्य बिंदु

रानी रामपाल के अलावा,  तुषार खांडकर और आर.पी. सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। कोच रोमेश पठानिया और बी.जे. करिअप्पा को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

रानी रामपाल

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की अवधि जनवरी 2016 और दिसंबर 2019 के बीच है। इस अवधि के दौरान, रानी रामपाल ने 2017 में महिला एशिया कप जीतने वाली टीम का नेतृत्व किया। उनके नेतृत्व में टीम ने 2018 एशियाई खेलों में रजत कप जीता और उन्होंने 2019 में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर में प्रवेश करने के लिए टीम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके निर्णायक गोल ने भारत को टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में मदद की।  उन्हें 2016 में अर्जुन पुरस्कार और 2020 में पद्मश्री भी मिला है। वह पहली भारतीय हैं जिन्हें वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है।

राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार

खेल मंत्रालय का एक पैनल कई अन्य महासंघों से प्राप्त नामांकन को शॉर्टलिस्ट करेगा। 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर यह  पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , ,