भारतीय रिज़र्व बैंक जारी करेगा 100 रुपये के नए नोट

भारतीय रिज़र्व बैंक महात्मा गाँधी श्रृंखला 100 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है, यह नोट हलके बैंगनी रंग में छापे जायेंगे। दो वर्ष पहले विमुद्रीकरण के बाद 500, 200 और 10 रुपये के नए नोट जारी किये गए थे। 100 रुपये के नए नोट के बाज़ार में आने के बाद भी 100 रुपये के पुराने नोट मान्य होंगे।

100 रुपये के नए नोट की विशेषताएं

100 के नए नोट के अग्रभाग पर गांधीजी का चित्र बना हुआ है, जबकि नोट की पिछली ओर ‘रानी की वाव’ का चित्र अंकित है। रानी की वाव गुजरात के पाटन में स्थित है, यह यूनेस्को सांस्कृतिक धरोहर स्थल है। ‘रानी की वाव’ को 1063 ईसवी में सोलंकी शासक भीमदेव प्रथम की पत्नी रानी उदयामती ने बनवाया था।

इस नए नोट नोट का आकार 66 mm x 142 mm है। यह 200, 500 और 10 रुपये के नोट की तरह ही होगा। इस नोट पर एक सिक्योरिटी धागा भी है जिस पर ‘भारत’ और ‘RBI’ अंकित है। नोट को टेढ़ा करने पर इसका रंग हरे से नीला हो जाता है।

नोट में गांधीजी के चित्र की दायीं ओर धारक को दिया गया वचन अंकित है, इसके अतरिक्त गवर्नर के हस्ताक्षर और RBI का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है। नोट के बाएं कोने में अशोक स्तम्भ अंकित है। इसके अतिरिक्त नोट पर 100 का वॉटरमार्क चिन्ह, स्वच्छ भारत का नारा भी अंकित है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,