भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन

देश के पूर्व लोक्रप्रिय राष्ट्रपति भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। श्री मुखर्जी पिछले कुछ समय से काफी बीमार चल रहे थे, हाल ही में उनका मस्तिष्क का ऑपरेशन हुआ था। इसका अलावा उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था। वे 84 वर्ष के थे। उनके निधन पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गाँधी समेत देश के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शोक प्रकट किया है।

श्री प्रणब मुखर्जी देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपतियों में से एक थे। वे सात बार संसद रहे, उन्होंने 3 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल में मंत्री के रूप में कार्य किया। वे अपने कार्यकाल में कांग्रेस के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक थे।

उन्होंने विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, वाणिज्य व उद्योग मंत्री तथा वित्त मंत्री के रूप में इस देश को अपनी सेवाएं दीं।

प्रणब मुखर्जी

श्री प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर, 1935 को पश्चिम बंगाल में हुआ था। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए थे। अपने जीवनकाल में उन्होंने अनेकों प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया। उन्होंने 25 जुलाई, 2012 से लेकर 25 जुलाई, 2017 तक भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्हें 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था, इसके बाद 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , ,