भारत, चीन और पाकिस्तान हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के अध्ययन के लिए मिलकर कार्य करेंगे

भारत, चीन और पाकिस्तान हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के अध्ययन के लिए मिलकर कार्य करेंगे। इसके लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग चीनी तथा पाकिस्तानी एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य करेगा। इस साझा कार्य के द्वारा हिन्दू कुश हिमालय क्षेत्र में मौसम पूर्वानुमान की सुविधा प्रदान की जाएगी।

यह केंद्र विश्व मौसमविज्ञान संगठन के अधीन कार्य करेगा। इस केंद्र में डाटा सर्विस, प्रशिक्षण, तथा क्षमता निर्माण की सुविधा प्रदान की जायेगी।

हिन्दू-कुश क्षेत्र

हिन्दू कुश क्षेत्र को तृतीय ध्रुव के नाम से भी जाना जाता है, यह विश्व के सबसे बड़े बर्फ के भंडार में से एक है। यह क्षेत्र अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, भारत, किर्गिजस्तान, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, ताजीकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान में फैला हुआ है। यह क्षेत्र लगभग 5 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

यह क्षेत्र जलवायु परिवर्तन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी पैनल द्वारा जारी रिपोर्ट में हिन्दू कुश क्षेत्र पर जलवायु परिवर्तन के खतरे को रेखांकित किया गया था। इस रिपोर्ट में पहाड़ी तथा गंगा के क्षेत्रों में भारी बाढ़ की आशंका जताई गयी है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,