भारत ने नेपाल को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें प्रदान की

गांधी जयंती (2 अक्टूबर, 2020) की पूर्व संध्या पर, भारत ने नेपाल में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में संगठनों को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें दान कीं।

मुख्य बिंदु

1994 से, भारत ने नेपाल को 823 एम्बुलेंस भेंट की हैं। यह पहली बार है जब भारत ने तीन अलग-अलग श्रेणियों में एम्बुलेंस को उपहार में दिया। वे उन्नत जीवन समर्थन श्रेणी, आम जीवन समर्थन एम्बुलेंस श्रेणी और बुनियादी जीवन समर्थन श्रेणी हैं।

एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट कैटेगरी में ईसीजी, ट्रैवलिंग वेंटिलेटर, व्हील चेयर और 4जी मोबाइल डिवाइस जैसे उपकरण शामिल हैं। कॉमन लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस वे हैं जो पहाड़ी इलाकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

अन्य हालिया दान

अप्रैल 2020 में, भारत ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए नेपाल को 23 टन आवश्यक दवाएं दान कीं। इसमें पेरासिटामोल की 3.2 लाख खुराक और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की 2.5 लाख खुराक शामिल थी।

अगस्त 2020 में, भारतीय सेना ने नेपाली सेना को 10 आईसीयू वेंटिलेटर दान किए। भारतीय सेना के पास मानवीय सहायता और राहत के मामले में नेपाली सेना को समर्थन देने का एक लंबा रिकॉर्ड है।

भारत-नेपाल

  • भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।इसके अलावा, भारत नेपाल में सबसे बड़े विदेशी निवेश का स्रोत है।
  • भारत की गोरखा रेजिमेंट में नेपाल के पहाड़ी जिलों से युवाओं को भर्ती से किया जाता है।
  • सूर्य किरण भारत और नेपाल के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है।
  • भारत और नेपाल का कालापानी क्षेत्र पर सीमा विवाद है। हाल ही में नेपाल सरकार ने कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को अपने देश के नए नक्शे में शामिल करने की मंजूरी दी। यह अब देशों के बीच प्रमुख अड़चन बन गया है।
  • भारत नेपाल के साथ कई बहुपक्षीय मंच साझा करता है। वे BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi Sectoral Technical and Economic Cooperation), SAARC (South Asian Association for Regional Cooperation), NAM (Non-aligned Movement), BBIN (Bangladesh, Bhutan, India and Nepal) हैं।
  • भारत और नेपाल ने काठमांडू-वाराणसी, जनकपुर-अयोध्या और लुम्बिनी-बोधगया नामक तीन सिस्टर-सिटीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • नेपाल एक नाजुक पारिस्थितिक क्षेत्र में है जो भूकंप और बाढ़ से ग्रस्त है।इससे धन और जीवन के संदर्भ में बड़े पैमाने पर क्षति होती है। नेपाल मानवीय सहायता का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,