भारत में कोरिया के एम्बेसडर ने “जयपुर फुट कोरिया” को लांच किया

भारत में दक्षिण कोरिया के एम्बेसडर बोंग-किल शिन ने हाल ही में “जयपुर फुट कोरिया” को लांच किया, यह दक्षिण कोरिया तथा भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति के बीच एक साझा पहल है।

मुख्य बिंदु

दक्षिण कोरिया ने भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति को प्रोस्थेटिक अंग निर्माण के क्षेत्र में सहायता प्रदान करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

समझौते के तहत दक्षिण कोरिया भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति को वित्तीय तथा तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। इसके अलावा भारत और कोरिया के बीच मेडिकल टेक्नोलॉजी के सेक्टर में व्यापार को बढ़ावा दिया जायेगा, इसमें प्रोस्थेटिक अंग, बायोनिक एआरएम, 3डी प्रिंटेड बेस्ड फ्लैट फुट इत्यादि प्रमुख है।

भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति

भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति 1.78 मिलियन दिव्यांगजनों के लिए विश्व का सबसे बड़ा पुनर्वास संगठन है, इसकी देश भर में 23 से अधिक शाखाएं हैं। यह संगठन ज़रुरतमंद लोगों को कृत्रिम अंग इत्यादि निशुल्क प्रदान करता है। भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति को राजस्थान सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत पंजीकृत किया गया है, इसका मुख्यालय राजस्थान के जयपुर में स्थित है।

जयपुर फुट

यह एक हल्का व टिकाऊ प्रोस्थेटिक (कृत्रिम) अंग है। जिन लोगों के घुटने से नीचे का हिस्सा नहीं है, यह रबर-बेस्ड प्रोस्थेटिक लेग उनके लिए उपयोगी है। यह काफी सस्ता है, जिसके कारण इसका उपयोग देश भर में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,