मध्यप्रदेश में ग्रामीण सड़कों में सुधार के लिए एआईआईबी ने 140 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने मध्य प्रदेश में ग्रामीण सड़कों (कनेक्टिविटी) में सुधार लाने के उद्देश्य से परियोजना के लिए 140 मिलियन डॉलर के लोन को मंजूरी दी है। बीजिंग, चीन में आयोजित एआईआईबी के निदेशक मंडल की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई।

मुख्य तथ्य

परियोजना को विश्व बैंक के साथ सह-वित्तपोषित किया जाएगा। इसका लक्ष्य दैनिक गतिविधियों के लिए ग्रामीण सड़कों का उपयोग करने वाले लगभग 5,640 गांवों के निवासियों के लिए ग्रामीण सड़क संपर्क और प्रबंधन में सुधार करना है। स्थायित्व लाना और क्वालिटी सुधार करना तथा मध्य प्रदेश में बजरी सतह वाले ग्रामीण सड़क के लचीलापन को बढ़ाना भी इसका लक्ष्य है । परियोजना में महिलाएं काम कर सकेगीं तथा इस प्रकार लिंग समानता और आय पैदा करने में परियोजना से लाभ होगा ।

एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक

एआईआईबी चीन द्वारा शुरू की गई बहुपक्षीय विकास बैंक है। इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास और क्षेत्रीय संपर्क परियोजनाओं को वित्त प्रदान करना है। यह आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2015 में स्थापित हुआ था और जनवरी 2016 में इसने कार्य करना शुरू किया । बीजिंग, चीन में इसका मुख्यालय है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,