मलयालम लेखक बेन्यामिन ने साहित्य में प्रथम JCB पुरस्कार जीता

मलयालम लेखक बेन्यामिन ने हाल ही में साहित्य में प्रथम JCB पुरस्कार जीता, उन्हें यह पुरस्कार उनकी पुस्तक “जैस्मिन डेज” के लिए दिया जा रहा है। इस पुस्तक में मध्य पूर्व के देशों में दक्षिण एशिया के लोगों के जीवन का वर्णन किया गया है।

मुख्य बिंदु 

इस पुस्तक में दिसम्बर, 2010 की जैस्मिन क्रांति का चित्रण किया गया है। इस उपन्यास को मूल रूप से मलयालम में लिखा गया है, इसका अनुवाद शहनाज़ हबीब द्वारा किया गया गया है। इस पुरस्कार के तहत बेन्यामिन को 25 लाख रुपये का इनाम तथा शहनाज़ हबीब को 5 लाख रुपये की राशि इनामस्वरुप दी गयी।

बेन्यामिन

बेन्यामिन का जन्म 1971 में हुआ था, वे केरल के पंडालम के निवासी हैं। वे 1992 से 2013 के बीच बहरीन में रहे। आदुजीवितम उनका सबसे प्रसिद्ध उपन्यास है, इस उपन्यास में उन्होंने सऊदी अरब में एक भारतीय कामगार के जीवन का चित्रण किया है। इस उपन्यास के लिए 2009 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया था। वर्ष 2012 में उन्हें मैन एशियन लिटरेरी प्राइज तथा 2013 में डीएससी प्राइज फॉर साउथ एशियन लिटरेचर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2015 में उन्हें पद्मप्रभा लिटरेरी अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,