महिला सुरक्षा हेतु अतिरिक्त 100 वन स्टॉप सेंटर स्थापित करेगी सरकार

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने अपने कार्यक्रम अनुमोदन बोर्ड (पीएबी) की बैठक में हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए अतिरिक्त 100 वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। ये ओएससी हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में स्थापित की जायेगीं ।

वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) योजना

वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) की स्थापना के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने केंद्र प्रायोजित योजना शुरू की थी। इसे निर्भया फंड से वित्त पोषित किया जाता है। इन ओएससी का उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए एक छत के नीचे पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक -सामाजिक परामर्श, कानूनी सहायता,5 दिनों के लिए अस्थायी प्रवास जैसे एकीकृत सेवाएं प्रदान करना है। हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक छत के नीचे एकीकृत समर्थन और सहायता प्रदान करने के लिए देश भर में इन केंद्रों की स्थापना की जा रही है।
अब तक, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अप्रैल 2015 से 182 केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों ने 33 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में हिंसा से प्रभावित 1.3 लाख से अधिक महिलाओं की सहायता की है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,