मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना के तहत एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लाभान्वित होंगी

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लांच की है। इस योजना के तहत लगभग 1 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाभ मिलेगा।

मुख्य बिंदु

इस योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 50 लाख रुपये का विशेष स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। राज्य के जिलों के कलेक्टरों को योजना से लाभ पाने के लिए पात्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के नामों को सूचीबद्ध करना होगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता डोर-टू-डोर सर्वे कर जोखिम भरा कार्य कर रही हैं। सर्वेक्षण करने के अलावा, वे बच्चों को पोषण आहार प्रदान करने के लिए हर घर का दौरा कर रही हैं। इस प्रकार, वे COVID -19 संक्रमण के जोखिम के बीच कार्य कर रही हैं और इसलिए उन्हें निश्चित रूप से लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

आंगनवाड़ी

आंगनवाड़ी एक ग्रामीण बाल देखभाल केंद्र है। यह 1975 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। ये केंद्र पूर्व-शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं। महिला व बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियों को सूचीबद्ध किया गया है। आज आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को वेतन के रूप में प्रति माह 15,000 रुपये मिल रहे हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,