राष्ट्रपति ने उत्तम पचर्ने को ललित कला अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उत्तम पचर्ने को ललित कला अकादमी का नियमित अध्यक्ष नियुक्त किया है। उनके पास उस तारीख से तीन साल का कार्यकाल होगा, जिस पर वह अपने कार्यालय का प्रभार संभालेगें । वे एमएल श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव (अकादमी), संस्कृति मंत्रालय का स्थान लेंगे जिन्हें मार्च 2018 में अकादमी का प्रोटेम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

उत्तम पचर्ने

उत्तम पचर्ने प्रसिद्ध कलाकार और मूर्तिकार हैं और कला के क्षेत्र में व्यापक रूप से सम्मानित व्यक्ति हैं। उन्होंने विभिन्न सरकारी संगठनों में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वे राष्ट्रीय ललित कला पुरस्कार (1985), महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार (1985), जूनियर नेशनल अवार्ड (1986) और जीवन गौरव पुरस्कार (2017) प्राप्तकर्ता हैं। वर्तमान में, वे सलाहकार समिति, कला अकादमी गोवा पीएल देशपांडे राज्य ललित कला अकादमी के सदस्य हैं, और जनसेवा सहकारी बैंक बोरीवली के निदेशक हैं।

ललित कला अकादमी

यह देश के अंदर और बाहर भारतीय कला की समझ को बढ़ावा देने और प्रसारित करने के लिए यह एक राष्ट्रीय अकादमी है। यह संस्कृति मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित स्वायत्त संगठन है। इसे 1954 में स्थापित किया गया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,