वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी.डी. वाघेला को TRAI का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

28 सितंबर, 2020 को वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी.डी. वाघेला को ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने आर.एस. शर्मा का स्थान लिया है।

पी.डी. वाघेला

वह गुजरात-कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में फार्मास्यूटिकल्स विभाग में है जो रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत संचालित होता है। इससे पहले, वह गुजरात में वाणिज्यिक कर आयुक्त थे। उन्होंने जीएसटी, 2017 के रोल आउट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आर.एस. शर्मा

आमतौर पर ट्राई के अध्यक्ष को तीन साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाता है। हालांकि, आर.एस. शर्मा को 30 सितम्बर, 2020 तक दो साल का कार्य विस्तार प्रदान किया गया था । ट्राई के अध्यक्ष से पहले, शर्मा ने आधार के निर्माण का नेतृत्व किया। वह 2009 और 2013 के बीच यूआईडीएआई (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के निदेशक थे।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण

यह 1997 के ट्राई अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था। यह भारत में दूरसंचार उद्योग के विकास के लिए उपयुक्त वातावरण के लिए स्थापित किया गया था।

संरचना

इसका नेतृत्व एक अध्यक्ष द्वारा किया जाता है, इसमें दो पूर्णकालिक सदस्य और अधिकतम दो अंशकालिक सदस्य होते हैं। ये सभी सदस्य केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। सदस्यों को दूरसंचार उद्योग, लेखा, वित्त, कानून, प्रबंधन और उपभोक्ता मामलों में पेशेवर अनुभव होना चाहिए।

टीडीसैट (Telecom Dispute Settlement Appellate Tribunal)

दूरसंचार विवाद निपटान अपीलीय न्यायाधिकरण विवादों का निपटान करता है, यह सेवा प्रदाताओं के हितों की रक्षा करता है और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करता है। यह दूरसंचार सेवाओं को विनियमित करने में ट्राई के साथ कार्य करता है।

भारत में दूरसंचार क्षेत्र

भारत वर्तमान में 1.2 बिलियन पंजीकृत ग्राहकों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है। यह आयकर के बाद भारत सरकार के लिए दूसरा सबसे बड़ा राजस्व का स्त्रोत है।

सरकारी उपाय

दूरसंचार क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने निम्नलिखित योजनाएं शुरू की हैं :

  • राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018
  • टेलिकॉम सेक्टर में FDI सीमा को 74% से बढ़ाकर 100% कर दिया गया।
  • डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया गया जिसके तहत सभी क्षेत्रों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जायेगा।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,