विदेश मंत्री एस. जयशंकर जापान की यात्रा करेंगे

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 6 और 7 अक्टूबर, 2020 को जापान की यात्रा पर जायेंगे। इस यात्रा के दौरान, मंत्री अपने जापानी समकक्ष के साथ वार्ता करेंगे और क्वाड गठबंधन की मंत्री स्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

मुख्य बिंदु

क्वाड गठबंधन की मंत्री स्तरीय बैठक के तहत वे जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे QUAD सदस्यों के मंत्रियों से मिलेंगे। वे क्षेत्रीय मुद्दों तथा खुले और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर चर्चा करेंगे। यह बैठक जापान की राजधानी टोक्यो में होगी।

क्वाड गठबंधन

इसे एशियाई नाटो के रूप में देखा जाता है। यह जापान, अमेरिका, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है। यह अर्ध-नियमित शिखर सम्मेलन आयोजित करता है। यह 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा शुरू किया गया था। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास द्वारा समरूप था।

आज, एक्सरसाइज मालाबार को QUAD के संयुक्त अभ्यास के रूप में माना जाता है। समूह को व्यापक रूप से चीनी आर्थिक और सैन्य शक्ति में वृद्धि की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जाता है।

महत्व

इस समूह के सभी चार सदस्य देश इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को मुक्त और समावेशी बनाने का लक्ष्य रखते हैं। यह समूह प्रसार और आतंकवाद जैसी आम चुनौतियों से निपटता है। इसके सदस्य उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों पर लगाम लगाने में सहयोग करते हैं।

क्वाड की आवश्यकता

भारत और भूटान जैसे अपने पड़ोसियों की सीमाओं के साथ चीन के आक्रामक कदमों ने क्वाड को चीनी चालों का मुकाबला करने के लिए मजबूर किया है। पूर्वी सागर और दक्षिण चीन सागर के क्षेत्र में व्यापार और नेविगेशन को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,