सचिन तेंदुलकर को ICC क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया

हाल ही में क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर को ICC क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया। सचिन ICC हाल ऑफ़ फेम में शामिल किये जाने वाले छठवें भारतीय हैं। बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ICC हाल ऑफ़ फेम में शामिल किये जा चुके हैं। सचिन के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के एलन डोनाल्ड तथा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर केथरीन फिट्ज़पैट्रिक को भी ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं, उनका जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 15 नवम्बर, 1989 को पाकिस्तान के विरुद्ध की थी, सचिन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 200 टेस्ट मैच खेले, इन मैचों में उन्होंने 53.78 की बेहतरीन औसत से 15,921 रन बनाये, इसमें 51 शतक भी शामिल हैं। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत 18 दिसम्बर, 1989 को पाकिस्तान के विरुद्ध की थी। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में 463 मैचों में 18,426 रन बनाये, इसमें 49 शतक शामिल हैं।

सचिन तेंदुलकर के पुरस्कार

ऐसे समय में जब उनके अधिकांश समकालीन सेवानिवृत्त हो चुके हैं या किसी पर विचार कर रहे हैं, तेंदुलकर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से अपरिहार्य बने हुए हैं। खेल तेंदुलकर को उनके योगदान को स्वीकार करते हुए भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, पद्म श्री पुरस्कार और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। 4 फरवरी को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक शानदार समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 10 अक्टूबर 2013 को, सचिन तेंदुलकर ने घोषणा की कि वह नवंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से संन्यास ले लेंगे। बाद में BCCI ने पुष्टि की कि दो मैच कोलकाता और मुंबई में खेले जाएंगे, जिससे सचिन तेंदुलकर के अनुरोध पर उनके घरेलू मैदान पर विदाई होगी। सचिन तेंदुलकर देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न प्रपट करने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

सचिन तेंदुलकर की उपलब्धियां

सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे खेलने वाले खिलाड़ी हैं। वो 200 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट खेलने वाले एकमात्र और पहले बल्लेबाज हैं। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। साथ ही टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक शतक भी उनके ही नाम हैं। टेस्ट और वनडे मिलाकर कुल 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने का रिकॉर्ड केवल सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने वनडे में सबसे पहला दोहरा शतक भी लगाया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , ,