सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में तेलंगाना शीर्ष पर : संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में तेलंगाना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राज्य है। दिसम्बर, 2019 में भारत ने SDG India Index जारी किया था, भारत इस प्रकार का सूचकांक जारी करने वाला पहल देश है। इस सूचकांक को नीति आयोग द्वारा लांच किया गया है।

मुख्य बिंदु

सतत विकास लक्ष्यों (SDG) हासिल करने के मामले में भारतीय राज्यों में तेलंगाना प्रथम स्थान है। तेलंगाना ने 82 का स्कोर हासिल किया है। इसके बाद आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का स्थान है, इन दोनों राज्यों को 72 का स्कोर प्राप्त हुआ है।

17 सतत विकास लक्ष्यों में 8 में तेलंगाना ने सुधार किया है। तेलंगाना का स्कोर 75 से बढ़कर 82 पर पहुँच गया है। स्वच्छ जल, उर्जा तथा स्वच्छता के मामले में तेलंगाना का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। असमानता को कम करने के मामले में भी तेलंगाना ने प्रथम स्थान हासिल किया। सस्ती तथा स्वच्छ उर्जा के मामले में तेलंगाना को तीसरा तथा जलवायु क्रिया के मामले में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।

आर्थिक विकास के मामले में तेलंगाना 75% से 82% पर पहुँच गया है। स्वच्छ जल तथा स्वच्छता के मामले में तेलंगाना का प्रदर्शन 55% से सुधरकर 84% हो गया है। सतत शहर व समुदाय के मामले में तेलंगाना का प्रदर्शन 44% से सुधरकर 62% हो गया है।

सतत विकास लक्ष्य क्या हैं?

सतत विकास लक्ष में 17 वैश्विक गैर-बाध्यकारी लक्ष्य शामिल हैं, इनमे से कुछ एक लक्ष्यों को 2015 से 2030 के बीच पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। यह सतत विकास लक्ष्यों के सेट हैं, इसमें आर्थिक विकास, सामाजिक समावेश व पर्यावरण धरणीयता तथा सुशासन शामिल है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,