सत्य त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम के न्यूयॉर्क कार्यालय का प्रमुख तथा सहायक महासचिव नियुक्त किया गया

भारत के अनुभवी अर्थशास्त्री सत्य एस. त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र सहायक महासचिव तथा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम के न्यूयॉर्क कार्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुटेरेस द्वारा की गयी। सत्य त्रिपाठी त्रिनिदाद व टोबागो के इलियट हैरिस की जगह लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम (UNEP) पर्यावरण के लिए कार्य करने वाली विश्व की प्रमुख एजेंसी हैं

यह सरकारों, निजी सेक्टर, सिविल सोसाइटी, अन्य संयुक्त राष्ट्र संगठनों तथा विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर कार्य करती है।

सत्य त्रिपाठी

सत्य त्रिपाठी ने ओडिशा के बेरहामपुर विश्वविद्यालय से वाणिज्य और कानून में स्नातक तथा स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। सत्य एस. त्रिपाठी संयुक्त राष्ट्र में 1998 से कार्य कर रहे हैं, वे यूरोप, एशिया और अफिर्चा में धारित विकास, मानव अधिकार और लोकतान्त्रिक शासन व कानूनी मामलों पर कार्य कर चुके हैं। 2017 से वे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्यरत्त थे। इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र रिकवरी कोऑर्डिनेटर के रूप में भी कार्य किया है। वे सायप्रस एकीकरण वार्ता के लिए गठित संयुक्त राष्ट्र की कानून समिति से अध्यक्ष थे।

नोट : सत्य त्रिपाठी अतुल खरे और निखिल सेठ के बाद संयुक्त राष्ट्र में तीसरे सबसे उच्च पद पर कार्यरत्त भारतीय हैं। अतुल खरे डिपार्टमेंट ऑफ़ ऑपरेशंस के अधीनस्थ महासचिव हैं। निखिल सेठ सहायक महासचिव हैं, 2015 में संयुक्त राष्ट्र प्रशिक्षण व अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष थे।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,