सरकार ने अल्होकल बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाया

सरकार ने अल्कोहल बेस्ड  हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर लगे सभी प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि डिस्पेंसर पंप वाले किसी भी कंटेनर में अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का निर्यात अब किसी भी रूप या पैकेजिंग में निर्यात के लिए स्वतंत्र है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT)

DGFT भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक एजेंसी है। यह एजेंसी भारत में विदेशी व्यापार और विदेशी निवेश से संबंधित कानूनों के संचालन के लिए जिम्मेदार है। इस संगठन के अपने कार्यालय हैं जिन्हें क्षेत्रीय प्राधिकरण (आरए) और क्षेत्रीय कार्यालय कहा जाता है। कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई के क्षेत्रीय कार्यालय विदेश व्यापार के अतिरिक्त महानिदेशक की अध्यक्षता वाले क्षेत्रीय कार्यालय हैं। अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों का नेतृत्व संयुक्त महानिदेशक, उप महानिदेशक और सहायक महानिदेशक करते हैं।

महानिदेशक

  • महानिदेशक भारत सरकार के पदेन अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य करता है।
  • महानिदेशक केंद्र सरकार को विदेश व्यापार नीति तैयार करने की सलाह देते हैं।
  • महानिदेशक आयात और निर्यात वस्तुओं के लिए विदेश व्यापार नीति और आईटीसी (एचएस) वर्गीकरण की प्रक्रिया की हैंड बुक भी तैयार करते हैं।
  • वर्तमान में, श्री.अमित यादव जो एक आईएएस अफसर हैं, संगठन के महानिदेशक के रूप में सेवारत हैं।

DGFT की नियुक्ति

किसी भी व्यक्ति को केंद्र सरकार द्वारा विदेश व्यापार महानिदेशालय के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। आमतौर पर, 30 या अधिक वर्षों के अनुभव वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा के सदस्य को विदेश व्यापार महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया जाता है। यह कार्यालय भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , ,