सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज फॉर रूरल डेवलपमेंट लॉन्च किया गया

1 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज का शुभारंभ किया। सीएसआईआर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद है।

मुख्य बिंदु

यह CSIR, IIT-Delhi, उन्नत भारत अभियान और विज्ञान भारती (VIBHA) की एक संयुक्त पहल है। यह पहल सीएसआईआर-एनआईटीएडीएस के 40वें स्थापना दिवस के समारोह के दौरान शुरू की गई थी। NISTADS का पूर्ण स्वरुप National Institute of Science, Technology and Development Studies है।

लांच की गयी प्रौद्योगिकियां

मंत्री ने निम्नलिखित तकनीकों का शुभारंभ किया :

  • शहद की बेहतर गुणवत्ता और स्वच्छ निष्कर्षण।इसे CSIR Institute of Himalayan Bioresource Technology द्वारा विकसित किया गया था।
  • अदरक का पेस्ट का निर्माण।यह केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान, मैसूर द्वारा विकसित किया गया था।
  • खाद्य और कृषि उत्पादों और कृषि अपशिष्ट आधारित बायोडिग्रेडेबल प्लेट्स, कटलरी और कप के लिए डीह्यूमिफ़ायर ड्राईर।कृषि अपशिष्ट में फलों के छिलके, गन्ना गेहूं की भूसी शामिल हैं। यह राष्ट्रीय अनुशासनात्मक विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (NIIST), तिरुवनंतपुरम के द्वारा विकसित किया गया था।

उन्नत भारत अभियान

यह शिक्षा मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के उच्च शिक्षा संस्थानों को कम से कम पांच गांवों से जोड़ना है। इसके द्वारा, ये गाँव इन गाँव समुदायों की सामाजिक और आर्थिक बेहतरी में योगदान कर सकते हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में मुद्दों की पहचान करने और उसके के लिए स्थायी समाधान खोजने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों और संकायों को संलग्न करना है।

इसके अलावा, यह कार्यक्रम उच्च शिक्षा संस्थानों को सरकारी कार्यक्रमों को तैयार करने में योगदान करने की अनुमति देता है। वर्तमान में, भारत सरकार उन्नत भारत अभियान 2.0 को लागू कर रही है। उन्नत भारत अभियान 1.0 को 2018 में लॉन्च किया गया था।

इस कार्यक्रम में अब 45 क्षेत्रीय समन्वय संस्थान और 2,614 प्रतिभागी संस्थान हैं। अब तक, लगभग 13,760 गाँवों को कार्यक्रम के तहत गोद लिया गया है।

इस कार्यक्रम के तहत तकनीकी हस्तक्षेप में सतत कृषि, कारीगरों, जल संसाधन प्रबंधन, बुनियादी सुविधाओं, सेवाओं, उद्योगों, आजीविका और ग्रामीण ऊर्जा प्रणाली शामिल है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , , , ,