सेप्टिक टैंक में मानव प्रवेश को खत्म करने के लिए सरकार ने शुरू किया ‘टेक्नोलॉजी चैलेंज’

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoUHA) ने सीवर और सेप्टिक टैंकों की सफाई के लिए समाधान के रूप में ‘टेक्नोलॉजी चैलेंज’ शुरू की है. इसके तहत सीवरों और सेप्टिक टैंकों की सफाई हेतु उपयुक्त तकनीकों को बढ़ावा देते हुये उनमें मानव प्रवेश को खत्म किया जाएगा.

मुख्य विशेषताएं

‘टेक्नोलॉजी चैलेंज’ का मुख्य उद्देश्य सीवरों और सेप्टिक टैंकों की सफाई में मानव हस्तक्षेप को खत्म करना रहेगा. साथ ही इसका उद्देश्य सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई में मानव हस्तक्षेप से बचने के लिए तकनीकी और व्यावसायिक प्रक्रिया नवाचारों की पहचान करना भी है. यह व्यावहारिक व्यावसायिक मॉडल का भी समर्थन करेगा जो विभिन्न आकारों, भौगोलिक क्षेत्रों और शहरों के वर्ग के लिए उपयुक्त हैं.

इसे दो अलग-अलग श्रेणियों में संयोजित किया जाएगा. श्रेणी 1: मानव प्रवेश की आवश्यकता को खत्म करने के लिए सीवरेज सिस्टम की सफाई और रखरखाव के लिए तकनीकी समाधान. श्रेणी 2: मानव प्रवेश की आवश्यकता को खत्म करने के लिए सेप्टिक टैंक की सफाई और रख-रखाव के लिए तकनीकी समाधान. यह चैलेंज महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का हिस्सा होगा जो 2 अक्टूबर, 2018 को आयोजित किया जाएगा. व्यक्तिगत अन्वेषक, कंसोर्टियम साझेदार, कंपनियां, अकादमिक संस्थान, आर एंड डी केंद्र, एनजीओ और नगरपालिका निकाय इस चुनौती में भाग ले सकते हैं.

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,