स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : इंदौर पुनः देश का पहला सबसे स्वच्छ शहर बना

स्वच्छता सर्वेक्षण- 2018 में इंदौर को एक बार फिर देश का पहला सबसे स्वच्छ शहर होने का दर्जा प्राप्त हुआ है। जबकि मध्य प्रदेश के ही भोपाल को दूसरा स्थान और चंडीगढ़ को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है ।
देश के कुल 4203 शहरों के स्वच्छता सर्वेक्षण के बाद इन तीनों शहरों को सबसे स्वच्छ पाया गया। जारी सूची में सबसे तेजी से स्वच्छ होने वाले शहरों में 10 लाख से अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। गाजियाबाद पिछले साल की सूची में 359 स्थान पर था। साफ सफाई करने के बिल्कुल नये तौर तरीके अपनाने वाली श्रेणी में उत्तर प्रदेश के ही दूसरे शहर अलीगढ़ ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

स्वच्छ भारत अभियान

यह भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य देश में गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को यह अभियान आरंभ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हो सका था । अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर महात्मा गांधी जी ने राष्ट्र को एक नैतिक संदेश दिया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,